मंगलवार, जून 12, 2018

टेलीविजन कार्यक्रम के निर्माण में विभिन्न सदस्यों का योगदान और जिम्मेदारियां


टेलीविजन में सभी तरह के कार्यक्रमों का निर्माण एक टीम वर्क से होता है इसमें बहुत सारे लोग मिलजुल कर कार्य करते हैं और अपनी प्रतिभा से अधिक का अधिक उपयोग हकरते हुए अच्छे से अच्छा कार्यक्रम बनाने का प्रयत्न करते हैं निश्चय ही एक चुनौतीपूर्ण कार्य है लेकिन योग्यता कठिन परिश्रम उत्तरदायित्व की भावना परस्पर सहयोग से यह कार्य सफलतापूर्वक संपन्न हो जाता है
सभी टेलीविजन कार्यक्रम का निर्माण निर्माता पटकथा लेखक विज्ञापन एजेंसी या किसी संस्था नदी की ओर से दशकों तक संदेश पहुंचाने की प्रक्रिया होती है।
वर्ग 1 समाचार वार्ता एवं परिचर्चा साक्षात्कार कमेंट्री आंखों देखा हाल शिक्षा से संबंधित कार्यक्रम आदि
वर्ग 2 फीचर फिल्म गीत संगीत लोकगीत परंपरा की सुगम संगीत शास्त्रीय संगीत आदि।
इसके अलावा विभिन्न धारावाहिक कार्यक्रम की बहुत बड़ी संख्या में दिखाए जाते हैं।
 इसके साथ ही एक चौथा वर्ग भी है जिससे अन्य वर्ग की संज्ञा दी जा सकती इस वर्ग में प्रतियोगिता आत्मक कार्यक्रम रखे जाते जा सकते हैं जैसे जानकारी मनोरंजन से संबंधित कार्यक्रम किसी टेलीविजन के निर्माण में मुख्य रूप से निम्नलिखित व्यक्तियों का एक दल होता है जो आपस में मिल जुलकर सारा काम करता है।
न्यूज़ डायरेक्टर

एग्जीक्यूटिव प्रोडूसर
असाइनमेंट एडिटर
 न्यूज़ प्रोडूसर
लेखक/रिपोर्टर्स
प्रोडूसर
वीडियो ग्राफर्स
वीडियो एडिटर
ग्राफिक आर्टिस्ट
स्क्रिप्ट एडिटर
डायरेक्टर टेक्निकल डायरेक्टर, वीडियो टेप रिकॉर्डर ऑपरेटर, वीडियो इंजीनियर, टैलिसीने ऑपरेटर
लाइट डायरेक्टर, साउंड रिकॉर्डर
असिस्टेंट डायरेक्टर
निर्माण सहायक

फ्लोर निदेशक, कैमरा ऑपरेटर, टेलीप्रिंटर ऑपरेटर्स

इनमें से सबसे उत्तरदायित्व पूर्ण पद है समाचार निदेशक का जो पूरी टीम को प्रत्यक्ष अथवा अपरोक्ष रूप से उसी के साथ मिलकर काम करती है वह अपने नीचे कार्यकारी निर्माता यानी एग्जिक्यूटिव प्रोडूसर को सारे निर्देश दे देता है और कार्यकारी निर्माता उन निर्देशों के अनुरुप ही अन्य सदस्यों में काम बांट देता है
 समाचार निर्देशक सबसे पहले कार्यकारी निर्माता या समाचार निर्माता  के साथ बजट तय करता है इसके बाद स्टूडियो में न्यू सेट की रूपरेखा तैयार की जाती है जुड़े सभी मसलों पर होने वाली बैठक की अध्यक्षता समाचार निर्देशक ही करता है प्रसारित होने वाले समाचारों का नियामक निर्णायक  और पूर्ण उत्तरदाई वही होता है
कार्यकारी निर्माता समाचार निर्देशक से समाचार कक्ष समाचार कर्मियों और समाचार संकलन स्रोतों का प्रबंध अपने हाथ में लेता है अलग-अलग न्यूज़ का आज की जिम्मेदारी उसी की होती है वही उसकी रूपरेखा बनाता है।
असाइनमेंट एडिटर समाचार लेखकों, घटनाओं तथा संबंधित समाचारों पर नजर रखता है वह समाचार कथाओं का वर्णन करता है उसमें नया और परिवर्तन जो भी करना होता है करता रहता है साथ ही वे न्यूज़ बीट और आगामी फाइल का अभी रखरखाव करता है वह वीडियो ग्राफ्स और वीडियो एडिटर्स को उनका काम सौंपता है
समाचार निर्माता कार्यकारी निर्माता को रिपोर्ट करता है असाइनमेंट एडिटर के साथ मिलकर काम करता है वह भी न्यूज़ का की योजना की बैठक में हिस्सा लेता है वह देखता है कि किस समाचार में कितने ग्राफिक्स जाने हैं वह समय के अनुसार योजना बनाकर आगामी पैकेज के लिए रीडिंग लिखता है ढांचा या रन डाउन मीट भी वही बनाता है।
टैलेंट न्यूज़ कास्ट की महत्वपूर्ण कड़ी है समाचार निर्देशक किसका चयन करता है संपादन करता का चुनाव की समाचार निर्देशक द्वारा किया जाता है और रिपोर्टर संवाददाता और समाचार लेखन काम वास्तव में बहुत महत्व रखता है इन लोगों का चयन कार्यकारी निर्माता द्वारा किया जाता है समाचार अंकित करके टेलीप्रिंटर को दे दिया जाता है वीडियो संपादक के साथ वीडियो चैट के संपादन की देखरेख करते हुए रिपोर्टर मास्टर वीडियो टेप समाचार निर्माता को सौंप देता है इसी तरह पिक्चर प्रोडूसर भी समाचार निर्देशक से काम हासिल करता  है ग्राफिक आर्टिस्ट विभिन्न स्रोत से मांग के अनुसार ग्राफिक डिजाइन को शिकार करता है न्यूज़ कास्ट स्क्रिप्ट कॉपी को टाइप करके टेलीग्राम पर को दे देता है वीडियो ग्राफर का चयन असाइनमेंट एडिटर या लेखक द्वारा किया जाता है वीडियो संपादक अपने दल का महत्वपूर्ण सदस्य होता है संपादन के लिए जरूरी उपकरणों का मूल्यांकन करता है स्टूडियो निदेशक वह महत्वपूर्ण व्यक्ति है जो सभी के तहत समाचार निकष पेंशन योजना की बुलाई बैठक में हिस्सा लेता है वह संपादक द्वारा दी गई रिपोर्ट की कॉपी की अध्ययन करता है उसके अनुसार अपने काम की तैयारी करता है सहायक निर्देशक रन डाउन शीट या फॉर्मेट की समीक्षा करता है तकनीकी निदेशक भी इसकी समीक्षा करता है ऑडियो डायरेक्टर का काम भी महत्व का है वह भी इस का चयन करता है उसके बाद वह तय करता कि कहां कितनी ध्वनि योजना रहेगी मंच निदेशक भी निर्माण कार्य का जिम्मेदार व्यक्ति है वह मांग के अनुसार सेट का निर्माण करता है स्टूडियो कैमरा ऑपरेटर का असली काम तो निर्माण के सोपान से शुरू हो जाता लेकिन कुछ काम होने पर भी करने होते हैं यह भी रन डाउन सीट का अध्ययन करते हैं।
एक टेली प्रॉम्प्टर ऑपरेटर का काम स्टूडियो कैमरा ऑपरेटर की तरह पहले से तैयारी करके रखना होता है पटकथा संपादक से अपने लिए टैली प्रांम्प्टर स्क्रिप्ट लेता है जो हर समय उसके साथ रहतीहै।  टेलीसीने ऑपरेटर का काम भी कम नहीं है प्रकाश निदेशक समाचार सेट के लिए प्रकाश की योजना तैयार करता है इसका अनुमोदन कर करा दिया जाता है वीडियो टेप रिकॉर्डर ऑपरेटर का काम निर्माण कार्य आरंभ होने से पहले ही वीडियो रिकॉर्डर इकाइयों की जांच करना है इस तरह हमने देखा कि कैसे सभी अपने अपने उत्तरदायित्वों का सही तरीके से निर्वाह करते हैं उनके कर्तव्य योग्यताओं क्षमताओं को परस्पर संबंधों को पहचाना जा सकता है साथी हम यह कह सकते हैं कि एक समाचार कार्यक्रम के निर्माण में कितने लोग जुड़े होते हैं निर्माण के प्रत्येक इतनी जटिल है जो निर्माण से पूर्व शिशु का निर्माण के पोस्ट तक जारी रहती है इस तरह कह सकते हैं कि टेलीविजन कार्यक्रम से जुड़े निर्माण के विभिन्न सोपानों में कैसे एक्टिव और कौन-कौन से सदस्य कैसे परस्पर निर्भरता से अपना कार्य पूर्ण करते हैं

1 टिप्पणी:

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