मंगलवार, दिसंबर 24, 2013

रेलवे में सफर के दौरान ऐसे करें शिकायत


 वेबसाइट-www. custmorcare.indianrailway.gov.in पर ऑनलाइन यात्री अपना पीएनआर नंबर और नाम देकर शिकायत कर सकता है।
 www.irctc.co.in-पर यात्री खानपान, टूरिस्ट स्कीम, ई-टिकट से जुड़ी समस्या की शिकायत कर सकता है।
 एसएमएस-9717630982 नंबर पर यात्री अपना पीएनआर नंबर और नाम लिखकर शिकायत कर सकता है। इसमें टे्रन में गंदगी और खानपान की शिकायत कर सकता है। रेलवे का दावा है कि 90 मिनट का समस्या का हल होगा।
 टोलफ्री नंबर-1800-111-321 पर यात्री टे्रन में खानपान से जुड़ी ही शिकायत कर सकता है। यह नंबर टिकट के पीछे लिखा होता है। सुबह सात से लेकर रात दस बजे तक सात दिन चालू रहता है। क्योंकि टे्रन में सुबह सात से लेकर दस बजे तक ही खानपान की सघ्लाई होती है।
 शिकायत पुस्तिका में- गार्ड और कंडक्टर के पास शिकायत पुस्तिका होती है। यात्री अपना टिकट दिखाकर पूरे अधिकार के साथ शिकायत पुस्तिका लेकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। गार्ड और कंडक्टर मना नहीं कर सकता है। यदि मना करता है तो स्टेशन पर उतरने पर डिघ्टी एसएस आफिस में जाकर उनके खिलाफ शिकायत की जा सकती है।
स्टेशन पर पर ऐसे करे शिकायत
 यदि आपके स्टेशन पर आपको किसी प्रकार की कोई समस्या नजर आ रही है तो आप घ्लेटफार्म टिकट लेकर या यात्रा टिकट के आधार पर डिघ्टी एसएस आफिस में जाकर उस मामले की शिकायत कर सकते है। यह अधिकार रेलवे अपने प्रत्येक यात्री को देता है।
 - मंडल के अधिकारियों और स्टेशन अधीक्षक व उससे उंचे पद के अधिकारियों को सीधे पत्र लिखकर शिकायत की जा सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

thanx 4 yr view. keep reading chandanswapnil.blogspot.com

यहां खाकी बदनाम :- नशा तस्करों से मोटी रकम वसूलने वाले सहायक थानेदार और सिपाही नामजद, दोनों फरार

यहां खाकी बदनाम :- नशा तस्करों से मोटी रकम वसूलने वाले सहायक थानेदार और सिपाही नामजद, दोनों फरार एसटीएफ की कार्रवाई में आरोपियों से...