गुरुवार, फ़रवरी 07, 2019

ऐसे चुनिए सस्ता टीवी चैनल पैक...


एक फरवरी से ट्राई का डीटीएच और केबल ऑपरेटर्स के लिए जारी किया गया नया नियम पूरी तरह लागू हो गया। नियम के तहत ट्राई ने उपभोक्ताओं को अपनी पसंद के चैनल चुनने और सिर्फ उन्हीं के पैसे चुकाने की सुविधा दी है। इससे डीटीएच का बिल कम होने का दावा किया जा रहा है। प्रमुख डीटीएच ऑपरेटर्स में से डिश टीवी, एयरटेल और वीडियोकॉन डी2एच ने वेबसाइट और फोन के माध्यम से चैनल के विकल्प चुनने की सुविधा देना शुरू कर दिया है। हालांकि टाटा स्काई विकल्प लेने से इंकार कर रहा है।
चैनल चुनने में कन्फ्यूज हैं तो इसे पढ़ें

आसानी के लिए ट्राई का टूल इस्तेमाल करें
ट्राई ने पैक बनाने के लिए एक टूल तैयार किया है जो channel.trai.gov.in पर उपलब्ध है। टूल से आप भाषा, एसडी/एचडी आदि फिल्टर सिलेक्ट कर पसंद के चैनल सिलेक्ट/डिसिलेक्ट कर सकते हैं। फिर ‘व्यू योर सिलेक्शन’ पर क्लिक करना होगा। अगले पेज पर ‘ऑप्टिमाइज़’ बटन पर क्लिक करना होगा। इससे आपकी जरूरत के मुताबिक बुके और अलग-अलग चैनल का सबसे अच्छा कॉम्बिनेशन दिखेगा। इस सूची को डाउनलोड कर, प्रिंटआउट लेकर डीटीएच या केबल ऑपरेटर को बताकर लागू करवा सकते हैं।
चैनल चुनने के दो सबसे आसान तरीके
1. अगर डीटीएच ऑपरेटर की वेबसाइट या एप इस्तेमाल करते हैं तो - वेबसाइट या एप पर जाकर पसंद के चैनल चुन सकते हैं। एचडी, स्टैंडर्ड (एसडी), प्रकार (किड्स, स्पोर्ट्स आदि) और भाषाओं के विकल्प भी उपलब्ध होंगे। साथ ही ब्रॉडकास्टर्स द्वारा दिए जा रहे बुके भी दिखेंगे। कुछ बड़े केबल ऑपरेटर्स ने भी अपनी एप लॉन्च की है। उन पर जाकर भी पैक बना सकते हैं।

2. अगर केबल कनेक्शन है या ऑपरेटर की वेबसाइट/एप इस्तेमाल नहीं करते हैं तो - सभी चैनल्स के नाम के साथ उनकी कीमत टीवी पर नजर आ रही है। उसके आधार पर चैनल की लिस्ट बना सकते हैं। फिर इस लिस्ट को केबल ऑपरेटर या डीटीएच के कस्टमर केयर नंबर पर फोन कर लागू करवाया जा सकता है। बुके की जानकारी का विज्ञापन भी विभिन्न चैनल्स पर आ रहा है। आप बुके और अ-ला-कार्टे (अलग-अलग चैनल्स) दोनों में से चुन सकते हैं।

ज्यादातर ब्रॉड्कास्टर (जैसे स्टार इंडिया और सोनी एंटरटेनमेंट) अपने-अपने चैनलों पर बुके के विज्ञापन कर रहे हैं। लेकिन आप फ्री और पे चैनलों को एक-एक करके भी चुन सकते हैं। ट्राई के निर्देशों के बावजूद कुछ अनियमितताएं नजर आ रही हैं। ऑपरेटर्स खुद ही 75 फ्री टू एयर चैनल का बेसिक पैक बनाकर पेश कर रहे हैं। जबकि ट्राई ने 548 फ्री चैनल के विकल्प दिए हैं। इसके अलावा डिश अपने फ्री पैक में स्टार और सोनी के ऐसे चैनल दे रहा है, जिनका विज्ञापन ये चैनल अपने बुके में भी कर रहे हैं। नियम के मुताबिक बुके या पे चैनल को फ्री की कैटेगरी में नहीं रखा जा सकता।

क्या होने जा रहा है?
ट्राई ने उपभोक्ताओं को अपने चैनल चुनने का अधिकार दिया है। कुल 100 एसडी चैनल देखने के लिए 130 रुपए (जीएसटी मिलाकर 153 रुपए) चुकाने होंगे। इसमें प्रसार भारती के करीब 25 चैनल अनिवार्य हैं और बाकी 75 चैनल के लिए फ्री और पे चैनल के विकल्पों में से चैनल चुने जा सकते हैं। सौ से अधिक चैनल देखने के लिए 20 रुपए प्रति 25 चैनल अतिरिक्त फीस लगेगी। साथ ही पे चैनल की एमआरपी चुकानी होगी।

क्या एचडी और एसडी दोनों चुन सकते हैं? : किसी भी क्वालिटी का चैनल चुन सकते हैं। एक एचडी को दो एसडी चैनल के बराबर गिना जाएगा।

फायदा होगा या नुकसान? : समझदारी से चैनल चुने जाएं तो फायदा होगा। विभिन्न ब्रॉडकास्टर्स ने बुके के विकल्प उपलब्ध कराए हैं। अपना पर्सनल पैक भी बनवा सकते हैं।

चैनल नहीं चुनेंगे तो क्या होगा? : डीटीएच पर बेसिक सर्विस टियर पैक लागू हो जाएगा। जिसमें केवल फ्री टू एअर (मुफ्त) 100 चैनल दिखाई देंगे। 153 रुपए का नेटवर्क सीमा शुल्क चुकाना होगा। चैनल बाद में भी चुने जा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

thanx 4 yr view. keep reading chandanswapnil.blogspot.com

यहां खाकी बदनाम :- नशा तस्करों से मोटी रकम वसूलने वाले सहायक थानेदार और सिपाही नामजद, दोनों फरार

यहां खाकी बदनाम :- नशा तस्करों से मोटी रकम वसूलने वाले सहायक थानेदार और सिपाही नामजद, दोनों फरार एसटीएफ की कार्रवाई में आरोपियों से...